Learn Web Development in Hindi: Part-2

विद्यार्थियों Learn Web development in Hindi के पहले Article में Web development की basic जानकारी दी जा चुकी है। Web development क्या है, क्या-क्या सीखना होगा, Web development योग्यता, और Web Development platform इसके बारे में पहले article में बता दिया गया है। 

इस Article में पूर्ण रूप से जानेंगे- HTML , CSS , Javascript , कैसे सीखे। इसे सीखने का सही तरीका तथा web development में और क्या क्या सीखना होगा। पिछले आर्टिकल में Web development में क्या-क्या सीखना है इसपे सिर्फ Basic बात की गयी थी लेकिन यहाँ पूरी तरह से बताया जायेगा। मतलब यहाँ पे Junior से Senior Web developer बनने के लिए कितना सीखना होगा बताया गया है।

Web Development के लिए क्या सीखे

एक -एक Topics पे हम बात करेंगे और बतायेगे ये कितना महत्त्वपूर्ण है, Web Development में यदि सीखने की बात की जाये तो बहुत अधिक सीखना होगा और ये सीखने के लिए आपको रुपये भी खर्च करने होंगे। लेकिन हमारी कोशिश यही रहेगी हम बिना किसी Investment के web development को पूरी तरह सीखने की जानकारी दे सके। हम आपसे ये वादा कर सकते है। इस article में बताये गए Topics को यदि आप सीख लेते है। तो आप एक Website बनाना सीख जायेगे। 

1. HTML 

HTML का पूरा नाम Hyper Text Markup Language है। ये एक Markup language है न की Programming Language ये Web design की ऐसी Language है। जिसके बिना किसी भी Website को Create करने की कल्पना भी करना असंभव है। HTML के माध्यम से web pages, Static web pages, create करते है तथा इसी के माध्यम से Web pages पे Links, Heading, Paragraph, Section, Image, Layout, Lists, Table, Symbols आदि को create किया जाता है।

ये एक ऐसी Language है जिसे बहुत ही आसानी से सीखा जा सकता है। इसे सीखने में कोई भी ज्यादा समय नहीं लगेगा। HTML को 10 days में पूरी तरह से सीख सकते है। बस आपको इसे सीखने का सही तरीका पता होना चाहिए। यहाँ पे हम इसका एक Program बना कर समझायेंगे। लेकिन उससे पहले हम इसकी कुछ जानकारी दे देते है।

1. HTML में सभी tags होते है जिन्हे HTML के Element (तत्व ) कहा जाता है। 
2. प्रत्येक HTML tag Closing और Ending tag होता है।
3. <html> ये HTML का Open tag है और ये </html> का End tag है। पूरी HTML file इन दो Tags के अंदर होती है। 
4. हर एक चीज को Create करने के लिए अलग अलग Html टैग है। जैसे - Heading create करने के लिए <h1>, Paragraph create करने के लिए <p> तथा website का Head create करने के लिए  <Head > tag आदि है।

HTML का Hello World Program बनाकर दिखता हूँ किसी भी language को सीखने से पहले उसका Hello World program बनाया जाता है। सभी Programming language का Hello World Program पहला प्रोग्राम होता है।

<!DOCTYPE html>
<html>
<head>
<title>Page Title</title>
</head>
<body>
<h1>Hello World</h1>
</body>
</html>
इसे देखे और समझे।

2. CSS

CSS एक ऐसी Language है। जो की बिना HTML Language के काम नहीं करती है। CSS का पूरा नाम Cascading Style Sheets है। जो HTML के माध्यम से Web pages create किये जाते है। उनमे White, Black के आलावा अन्य कोई color नहीं होता है।  मतलब वो web pages design नहीं होते है। CSS के माध्यम से उन Pages को Design किया जाता है। CSS ही Web pages का Beauty parlor करती है। बिना CSS के किसी भी  Pages को डिज़ाइन नहीं किया जा सकता है।

इसको आप तभी सीख सकते है जब आपको HTML की basic जानकारी पता होगी।  हमने जो ऊपर HTML का page create किया है उसमे Hello World Black show हो रहा है। इसका मतलब ये है की उसमे CSS नहीं use हुई है।

3. Javascript 

जो Web pages Content HTML, CSS के माध्यम से create करते है। Javascript उनको सही जगह shift करता है। मतलब Javascript हर चीज को कहा कैसे करना है, कहा डिस्प्ले करना है, कहा show / hide करना है आदि सारे काम करता है। Javascript एक Client Side Scripting language है। जो Web pages पे Function create करता है Website को Interactive Dynamic बनाती है। ये HTML में Use की जाती है। इसे HTML में Add करने के कई Way है। जिनके बारे में बताते है।


  • HTML का <Script> </script> में Use करते है। ये टैग HTML File के Body टैग में Add करते है।

<!DOCTYPE html>
<html>
<head>
<title>Page Title</title>
</head>
<p id="demo"></p>
<body>
<h1>Hello World</h1>
<script>
document.getElementById("demo").innerHTML = "My First JavaScript Program";
</script>
</body>
</html>

Output 

4. PHP

PHP एक Hypertext Preprocessor Programming language है जिसके द्वारा Web-based software create किये जाते है। जो की Database के साथ Interact करते है। अधिकतर Web developer इसके माध्यम से Dynamic content Create करते है जो Database के साथ interact करते है। PHP का Open source project 1994 में develop हुआ था। जिसके बाद ये Web Application create करने के लिए सबसे ज्यादा प्रयोग की जाने वाली Programming language बन गयी।

1. PHP एक server-side scripting language है। इसे HTML में Combination करके Use किया जाता है।
2. PHP के द्वारा Dynamic Page, Session tracking, Database, E-commerce Website को create किया जाता है।

PHP सीखना इस लिए जरुरी है। क्युकी Wordpress PHP को Support करता है। और सभी Developer Wordpress Use करते है।

5. Adobe Photoshop 

Photoshop जिसे Photo edit करने के लिए, graphic design, Digital market के लिए Use किया जाता है। एक Web developer/Web Designer के लिए भी जरुरी हो चूका है। ये जरुरी नहीं है की एक web developer को Adobe Photoshop के सभी Component की पूरी जानकारी होनी चाहिए लेकिन उसे Photoshop की basic जानकारी होनी चाहिए। Web Design में प्रयोग होने वाली बहुत सी चीजे Photoshop से बनायीं जाती है।


तो एक Web developer को इतनी Language पता होनी चाहिए। लेकिन आप सोच रहे होंगे। की ये तो बताया नहीं की इनको कैसे सीखेंगे। तो हम Next  Article में बतायेगे इन Languages को कहा से सीखना है तथा हम क्या-क्या सिखाएंगे। Web development से सम्बंधित सभी websites बतायेगे।

Post a Comment